Vindhya First

Search

digital India bill: deepfake के खिलाफ सरकार का नया कानून

डीपफेक (Deepfake) के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं. जिसे लेकर सरकार काफी सख्त हो रही है. केंद्र सरकार डीपफेक (Deepfake) को लेकर संसद में नया बिल पेश करने वाली है.

भारत में कई ऐसे लोग हैं जो deepfake का सामना कर रहें हैं. कई सेलेब्रिटीज (Celebrities) ,पॉलिटिशियन (Politician) हैं जो इनका शिकार हो चुके हैं. अलिया भट (Alia Bhatt), रश्मिका मन्दाना (Rashmika Mandana), सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) यहां तक खुद प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भी.

दरअसल, एक वीडियो में PM नरेंद्र मोदी को भाषण के दौरान गरबा गीत गाते हुए दिखाया गया था. जिसके बाद खुद PM मोदी ने React करते हुए कहा था कि, ‘deepfake डिजिटल युग के लिए एक खतरा है.’ भाजपा नेता गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister) का भी एक वीडियो वायरल हुआ था जिसे की तेलंगाना कांग्रेस और CM रेवंत रेड्डी ने शेयर किया था. इसमें वे SC-ST और OBC के आरक्षण को खत्म करने की बात करते दिखाई दें रहे थे. आम लोग. ऐसे में deepfake से बचना लोगों के लिए काफी जरूरी हो गया है.

Deepfake क्या होता है
deepfake में किसी रियल वीडियो, फोटो या ऑडियो में दूसरे के चेहरे, आवाज और एक्सप्रेशन को फिट कर दिया जाता हैं. जिससे की वो रियल लगने लगती है. Socialmedia पर आये दिन आपको ऐसी वीडियो देखने को मिल जाती होगी.

कितने लोग deepfake से हैं परेशान
McAfee द्वारा हाल में किए गए सर्वे के मुताबिक भारत में हर 4 में 1 शख्स डीपफेक कॉन्टेंट का सामना कर रहा है. 2023 के मुकाबले 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग अब डीपफेक की वजह से चिंतित हैं. दरअसल deepfake की मदद से कोई भी यूजर किसी भी सम्बन्ध में गलत जानकारी फैला सकता है. साथ ही deepfake की मदद से कोई भी रिवेंज पोर्न बना कर आपको Blackmail कर सकता है. डीपफेक की मदद से कोई भी आपका फायदा उठा सकता है और इमेज ख़राब कर सकता है. कुछ लोग तो झूठे एविडेंस कलेक्ट करने के लिए भी इसका इस्तेमाल करते है.

DEEPFAKE वीडियोस की पहचान कैसे करें

  • 1.DEEPFAKE को पहचानने के लिए सबसे पहले होठों की मूवमेंट पर ध्यान दें क्योंकि ज्यादातर deepfake विडियोज में fake lip सिंकिंग होती हैं.
  • 2.चेहरे के मस्से या फिर तिल पर ध्यान दे साथ ही फेस के एक्सप्रेशंस पर ध्यान दें क्योंकि ज्यादातर deepfake लिप्सिंकिंग होती है.
  • 3 .चेहरे के स्किन पर ध्यान दें क्योंकि deep fake वीडियो में गाल और माथे की स्किन या तो बहुत ज्यादा चिकनी होती है या ज्यादा झुरीदार होती हैं.

डिजिटल इंडिया बिल क्या है
डीपफेक वीडियो और कंटेंट पर रोक लगाने के लिए केंद्र सरकार डिजिटल इंडिया बिल लाने वाली है. जिसमें AI टेक्नोलॉजी के बेहतर उपयोग और तरीकों पर चर्चा होगी. पिछले साल तत्कालीन IT राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा था कि, सरकार फेक वीडियो और सोशल मीडिया के वीडियो को रेगुलेट करने के लिए एक बिल लाने की तैयारी में है. केंद्रीय IT मंत्रालय ने डीपफेक को रोकने के लिए चुनाव से पहले डिजिटल इंडिया बिल पर जनवरी में ही कुछ नियम तैयार कर लिए थे. जिसके अनुसार डीपफेक कंटेंट डालने वालों पर IPC की धाराओं और IT एक्ट के तहत केस दर्ज किया जायेगा.

इस बिल के तहत क्या-क्या नियम हो सकते है

  • 1.अगर कोई यूजर किसी का deepfake बनाता हैं तो यूजर के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म भी इसका जिम्मेदार होगा.
  • 2.अगर किसी भी victim की deepfake बनायी जाती हैं तो वह वीडियो बनाने वाले के खिलाफ FIR कर सकता है.
  • 3.जिसके बाद यूजर को 24 घंटे के अंदर उस विडियो को डिलीट करना होगा.
  • 4.साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म को उस यूजर की ID को बंद करना होगा और इसकी जानकारी दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को देना होगा ताकि यूजर दुसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जाके वीडियो न अपलोड कर दें.