Vindhya First

Search

मैहर की मां शारदा भरती हैं भक्तों का पेट, अन्नकूट प्रसादालय में साल भर चलता है भंडारा

मैहर आने वाले श्रद्धालु मां शारदा के दर्शन के बाद अन्नकूट प्रसादालय में आकर नि:शुल्क मिलने वाले भोजन प्रसाद को ग्रहण करते हैं. नवरात्रि में लाखों भक्तों का जमघट हर साल मैहर में मां शारदा के दर्शन के लिए लगता है. मैहर में मां शारदा का मंदिर त्रिकूट पर्वत पर स्थित है.

नवरात्रि में लाखों भक्तों का जमघट हर साल मैहर में मां शारदा के दर्शन के लिए लगता है. मैहर में मां शारदा का मंदिर त्रिकूट पर्वत पर स्थित है. यह वही त्रिकूट पर्वत है जहां पर माता सती का हार गिरा था. मान्यता है कि यहां आने वाले भक्तों को मां शारदा मनवांछित फल देती हैं. मैहर मां शारदा 52 शक्तिपीठों में से एक हैं. मां शारदा की महिमा अपरंपार है. यहां दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मां शारदा के दरबार में अन्नकूट रसोई पिछले 14 साल से संचालित है. खास बात यह है कि यहां दर्शन के पश्चात प्रसाद खाने का एक अलग ही महत्व है. यही कारण है कि मां शारदा के दर्शन के बाद अन्नकूट प्रसादालय (Annakoot Prasadalaya) में आकर नि:शुल्क मिलने वाले भोजन प्रसाद को ग्रहण करते हैं.

बता दें कि मैहर माता दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से भक्त पहुंचते हैं. यहां का अन्नकूट प्रसादालय साल के 365 दिन चलता है. जहां हर भक्त को निः शुल्क भरपेट भोजन कराया जाता है. आम दिनों में यह भंडारा श्रद्धालुओं की सेवा के लिए सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होता है. वहीं नवरात्रि के दिनों में सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक प्रसाद वितरण किया जाता है. ऐसे में अगर आप भी मैहर माता का दर्शन करने आ रहे हैं तो यहां पर भंडारा में प्रसाद लेने आ सकते हैं. इस भंडारे में पूड़ी सब्जी और चावल दाल के साथ मीठे में हलुआ या खीर का भी इंतजाम रहता है. खास बात यह है कि यहां पर हर दिन का प्रसाद अलग – अलग तय किया गया है जिससे यहां आने वाले भक्तों को अच्छा स्वादिष्ट प्रसाद मिलता है.

18 कर्मचारी करते हैं भोजन की व्यवस्था
अन्नकूट प्रसादालय में मिलने वाले भोजन को तैयार करने के लिए कुल 18 कर्मचारी यहां पर कार्य करते हैं. नवरात्रि के दिनों में भोजन ग्रहण करने वाले भक्तों की संख्या में इजाफा होने के कारण यहां पर अलग से भी 10 से 12 वर्कर लगाए जाते हैं. यह सभी लोग भोजन तैयार करने और भक्तों को बैठाकर प्रसाद वितरण करने का काम करते हैं.

भंडारे के लिए कर सकते हैं दान
अन्नकूट प्रसादालय में मिलने वाले भोजन के लिए भक्त दान भी कर सकते हैं. सामान्य तौर पर यहां दान पात्र में 10 रुपये देकर कोई भी लाभ ले सकता है. वहीं 21 हजार एक रुपये में पूरे दिन भर का भंडारा कराया जा सकता है. अगर हलुआ के स्थान पर मीठे में खीर का भंडारा कराने पर 25 हजार का भुगतान करना होता है. भंडारा कराने के इच्छुक भक्त ICICI बैंक के खाते में दान की राशि जमा कर सकते हैं.

मैहर के अन्नकूट प्रसादालय के बारे में पूरी जानकारी के लिए देखिए ये वीडियो।।