Vindhya First

Search

मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा पलायन 16.5% विंध्य से, ये कैसे रुकेगा?

मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा पलायन

पलायन शब्द सुनकर ही अपनो से बिछड़ने का दृश्य सहसा दृष्टिगोचर होने लगता है. पलायन एक ऐसी स्थिति के रूप में सामने आता है. जिसमें व्यक्ति अपना घर, अपनी ज़मीन छोड़ने को मजबूर हो जाता है. मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र की पलायन दर आपको ये सोचने पर मजबूर कर देगी कि आख़िर क्यों हो रहा विंध्य से पलायन. विंध्य क्षेत्र की पलायन दर लगभग 16.5% है.


देश की आबादी का आधा हिस्सा 29 साल से कम आयु वर्ग का है. भले ही सरकार ने 2011 के बाद जनगणना नहीं करवाई हो पर विंध्य का आंकड़ा भी ऐसा ही कुछ होगा. विंध्य क्षेत्र में जितने युवा आज काम की तलाश में बैठे हैं उतने कभी न थे. योग्यता होने के बाद भी काम न मिलने से विंध्य के लोग पलायन करने को मजबूर हैं. 2011 जनगणना से मिले आंकड़ों के मुताबिक विंध्य क्षेत्र में हर दिन लगभग 47 युवा पलायन कर रहे हैं. यह आंकड़ा साल में 17030 हो जाता है.

मध्यप्रदेश में विंध्य से ही इतना पलायन क्यों क्या यहां के जनप्रतिनिधि इस बात से अनजान है. यदि नहीं तो फिर इस पलायन को रोकने के लिए कोई योजना क्यों नही बनाते. ऐसा नहीं है कि विंध्य क्षेत्र में संसाधन की कमी है, प्रकृति ने अपनी तरफ से विंध्य को खनिज, ऊर्जा के स्त्रोत से सम्पन्न बनाया. यहां जंगल पहाड़ के मनोरम दृश्य किसी को भी मोहित करने की क्षमता रखते हैं. प्रकृति की इस देन को विंध्य से हो रहे पलायन से, बचने के उपाय स्वरूप रोजगार सृजन के लिए क्यों नही उपयोग में नहीं लाया जा रहा है.

बेहतर शिक्षा, अच्छी स्वास्थ्य सुविधा और उचित रोजगार साधन के अभाव में अधिकांश विंध्यवासी पलायन करते हैं, तो क्या विगत 20 वर्षों से एक ही पार्टी सत्ता में होने के बाद भी विंध्य के लिए मूलभूत सुविधाओं को पूरा करने में असमर्थ है या फिर जान बूझ कर विंध्य को नज़र अंदाज किया जा रहा है. आखिर मालवा-निमाड़ या मध्यप्रदेश कर अन्य हिस्सों में तो इतना पलायन नहीं होता फिर विंध्य में ही इतना पलायन क्यों, यदि इसके कारण जानने का प्रयास करें तो नेतृत्व की उदासीनता सबसे बड़ा कारण बनकर उभरता है.

आंकड़ों पर नजर
सीएमआई की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2001 में विंध्य की पलायन दर 12.1% थी. जो वर्ष 2011 में बढ़कर 16.5% हो गई थी, मालवा में इसी पलायन की दर 6.3% है, तो बुंदेलखंड की पलायन दर 10.3%, ग्वालियर-चंबल में यह दर 8.5% है. जब आप विंध्य क्षेत्र के विकास की बात पर यहां के नेता के मंचीय भाषण सुनेंगे तो यह विकास की लंबी गाथा सुनने को मिलेगी इस विकास गाथा में पलायन की दर अनेक सवाल छोड़ती है.

विंध्य से हो रहे पलायन के कारण और निदान पर आधारित है विंध्य फर्स्ट का विशेष कार्यक्रम ‘अपनापंचे’ वीडियो देखने के लिए लिंक को क्लिक करें