Vindhya First

Search

NEET: आयुषी पटेल की फटी OMR शीट को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने जाली बताकर याचिका की ख़ारिज

इलाहाबाद हाई कोर्ट (Allahabad High Court) ने मंगलवार को नीट अभ्यर्थी (NEET Aspirant) आयुषी पटेल की फटी ओएमआर (Damage OMR) आंसर शीट (Answer Sheet) के संबंध में उनके दावों में विसंगतियां पाए जाने के बाद उनकी याचिका खारिज (Dismissed) कर दी. सोशल मीडिया में वीडियो जारी कर आयुषी पटेल ने आरोप लगाया था कि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने फटी हुई OMR शीट की वजह से उनका रिजल्ट (Result) बताने में विफल रही. आयुषी ने Answer Key के आधार पर 715 अंकों का दावा किया, लेकिन उन्हें एक अलग आवेदन नंबर के साथ सिर्फ 335 नंबर दिखाते हुए रिजल्ट मिला. सोशल मीडिया (Social Media) पर शेयर किए गए इस वीडियो में ये दावे किए गए. जो 2024 NEET-UG परीक्षा में “अनियमितताओं” को लेकर चल रहे विवाद के बीच काफी जमकर वायरल हो गया. अपनी याचिका में आयुषी ने अपनी ओएमआर शीट का मैन्युअल Evaluation, एनटीए के खिलाफ जांच और चल रही एडमिशन काउंसलिंग को रोकने की मांग की.
कोर्ट के आदेश पर एनटीए ने आयुषी की Original ओएमआर शीट पेश की, जिसमें कोई नुकसान नहीं देखा गया. इसके बाद कोर्ट ने इसे “जाली दस्तावेजों” का मामला बताते हुए याचिका खारिज कर दी और कहा कि अब इस पर एनटीए कानूनी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है.

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा, “याचिकाकर्ता ने जाली दस्तावेज सबमिट किए हैं और ऐसी अवस्था में यह अदालत एनटीए को स्टूडेंट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने से नहीं रोक सकती.” एनटीए ने अदालत के सामने आयुषी पटेल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की अपनी मंशा की पुष्टि की. वहीँ आयुषी पटेल के वकील ने याचिका वापस लेने का अनुरोध किया, जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया. इससे पहले, एनटीए ने आयुषी के दावों का खंडन करते हुए कहा था कि, उनका वास्तविक स्कोर दावे से कम था और ओएमआर शीट बरकरार थी.
आयुषी पटेल का वायरल वीडियो कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शेयर किया था, जिन्होंने उनके परीक्षा परिणामों में विसंगतियों के दावों का समर्थन किया था. प्रियंका गाँधी ने सरकार से “अपना लापरवाह रवैया छोड़ने” और कथित पेपर लीक और अनियमितताओं के खिलाफ कार्रवाई करने की रिक्वेस्ट भी की थी. आयुषी पटेल की याचिका इलाहबाद हाईकोर्ट के खारिज किए जाने के बाद कांग्रेस नेता पर निशाना साधते हुए भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने प्रियंका गांधी पर ‘झूठ फैलाने’ और ‘झूठ को बढ़ावा देने’ का आरोप लगाया. उन्होंने प्रियंका गांधी से माफी मांगने को कहा और उनके खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की.
पूरी जानकारी के लिए देखिए वीडियो…