Vindhya First

Search

BSc AG की पढ़ाई पर सवालिया निशान, मोहन सरकार का वादा पूरा करने कॉलेजों को करना होगा ये काम

12वीं पास स्टूडेंट BSc AG में एडमिशन ले सकते हैं.

मध्य प्रदेश (MP) में युवाओं को रोजगार परक शिक्षा (Education) देने के उद्देश्य से बीएससी एजी का कोर्स शुरू किया गया है. इसके लिए मोहन यादव (CM Mohan Yadav) सरकार ने हाल के महीनों में घोषणा भी की थी कि अब सभी सामान्य विश्वविद्यालयों (University) में कृषि की पढ़ाई कराई जाएगी. लेकिन BSc AG कोर्स की शुरुआत के साथ ही इस पर सवालिया निशान भी खड़े होने लगे हैं. गौरतलब है कि भारत एक कृषि प्रधान देश है. आर्थिक आमदनी के लिए यहां का एक बड़ा हिस्सा कृषि (Agriculture) पर निर्भर है. खेती से होने वाली आमदनी से लाखों लोगों का परिवार चलता है. ऐसे में क्या मध्य प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में BSc AG की पढ़ाई करा पाने के लिए जरूरी संसाधन उपलब्ध हैं. कितने बजट में एग्रिकल्चर यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की स्थापना की जा सकती है इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए पढ़िए विंध्य फर्स्ट की यह खास रिपोर्ट.

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में खेती की पढ़ाई होगी.
प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में खेती की पढ़ाई होगी.

बता दें कि ICAR से मान्यता प्राप्त मध्य प्रदेश में 15 शासकीय और 18 स्वशासकीय महाविद्यालय ऐसे हैं जहां पर एग्रिकल्चर की पढ़ाई होती है. ऐसे में मध्य प्रदेश के मुखिया डॉ. मोहन यादव ने एक घोषणा में कहा कि वह कॉलेज के जमाने गए जब कृषि कॉलेज अलग से खोला जाए सामान्य विश्वविद्यालय में भी अब एग्रीकल्चर की पढ़ाई हमारी सरकार कराएगी. मध्य प्रदेश के युवा जो खासकर 12वीं पास हैं उनके लिए एक नई योजना लागू की गई है जो परंपरागत महाविद्यालय थे वहां भी अब बीएससी एजी यानी बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई करवाई जाएगी.

एग्रीकल्चर की पढ़ाई के लिए जमीन
किसी भी कृषि महाविद्यालय की स्थापना के लिए कम से कम 50 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होती है. मान्यता लेने के लिए बिल्डिंग, लैब, खेती के लिए जमीन की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही यहां पर अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ उन्नत किस्म के बीज तैयार किए जा सकें इसके लिए वैज्ञानिकों और प्रोफेसरों की पूरी टीम होनी चाहिए. यहां पर उत्पादित बीजों को अलग-अलग क्षेत्रों में किसानों को उपलब्ध कराया जाता है.

प्री एग्रीकल्चर टेस्ट
बता दें कि एग्रीकल्चर की पढ़ाई के लिए BSc AG का कोर्स जो भी स्टूडेंट करना चाहते हैं उनको प्री एग्रीकल्चर टेस्ट यानी की पीएटी पास करना होता है. किसी भी छात्र को डायरेक्ट एडमिशन नहीं दिया जाता है. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है और परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट की मेरिट तैयार की जाती है. इसके अलावा स्टूडेंट आईसीआर यानी इंडियन कॉसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च का एग्जाम पास करके कृषि के क्षेत्र में रिसर्च कर सकते हैं.

कृषि कॉलेज में क्या जरूरी चीजें होनी चाहिए जानने के लिए देखिए ये वीडियो।।