Vindhya First

Search

कृष्णा-राज कपूर की शादी में दुल्हन की तरह सजा था रीवा, तांगा और बैलगाड़ी से आए थे बाराती!

कृष्णा-राज कपूर का रीवा से खास लगाव था. उन्होंने अपनी बेटी का नाम रीवा से प्रभावित होकर 'रीमा' रखा. फिल्मी दुनिया के पॉपुलर स्टार्स रणबीर कपूर, करिश्मा कपूर, करीना कपूर उनके पोते-पोती हैं.

द ग्रेट शोमैन के नाम से बॉलीवुड में अलग पहचान रखने वाले राज कपूर (Raj Kapoor) की शादी का किस्सा बहुत मशहूर है. राज कपूर की शादी 12 मई 1946 को कृष्णा मल्होत्रा (Krishna Raj Kapoor wedding) के साथ पूरी शान-शौकत के साथ रीवा (Rewa) में हुई थी. कृष्णा के पिता करतार नाथ मल्होत्रा उस वक्त पुलिस विभाग में आईजी (IG) की पोस्ट पर रीवा में अपनी सेवाएं दे रहे थे. कपूर खानदान की यह ऐसी शादी थी जिसमें बाराती तांगा और बैलगाड़ी में भी बैठकर रीवा आए थे. यही वजह है कि हिंदी सिनेमा के द ग्रेट शोमैन राज कपूर का रीवा से खास नाता रहा है.

बता दें कि इस शादी में शामिल होने के लिए उस वक्त के लगभग सभी बड़े अभिनेता मुंबई से रीवा आए थे. राज कपूर की बारात मुंबई से रेलगाड़ी से चलकर सतना (Satna) आई थी और फिर सतना से रीवा बारात को लाने के लिए, बैलगाड़ी , तांगा, कार और लॉरी का इंतजाम किया गया था. कृष्णा के पिता करतार नाथ मल्होत्रा ने इस खास शादी के लिए रीवा को दुल्हन की तरह सजवाया था. रीवा में राज कपूर की शादी सरकारी बंगले में हुई थी. बाद में इसी जगह पर कृष्णा-राजकपूर (Krishna Raj Kapoor) की याद में ऑडिटोरियम (Auditorium) बनाया गया है. इस ऑडिटोरियम का भूमिपूजन राजकपूर के बेटे रणधीर कपूर ने किया था और लोकार्पण में रणधीर के साथ प्रेम चोपड़ा भी शामिल हुए थे.

पहली नजर में कृष्णा के दीवाने हो गए थे राज कपूर
राज कपूर ने शादी से पहले कृष्णा को जब पहली बार सफ़ेद साड़ी में देखा तो वह उनकी सुंदरता पर मुग्ध हो गए थे. इसके बाद राज कपूर अपनी फिल्मों की लगभग सभी अभिनेत्रियों को सफ़ेद साड़ी में कृष्णा की सुंदरता को बार-बार दोहराते रहते थे. शादी के बाद राज कपूर ने खूब कामयाबी हासिल की और उन्होंने कई हिट फिल्में की. उनका करियर बुलंदियों पर पहुंचा.

राज कपूर का रीवा से खास लगाव
राज कपूर का रीवा से खास लगाव था. कृष्णा-राज कपूर ने अपनी बेटी का नाम रीवा से प्रभावित होकर ‘रीमा’ रखा. फिल्मी दुनिया के पॉपुलर स्टार्स रणबीर कपूर, करिश्मा कपूर, करीना कपूर उनके पोते-पोती हैं. राज कपूर को रीवा से कितना लगाव रहा इसकी झलक उनकी फिल्मों में देखी जा सकती है. उन्होंने कई फिल्मों में रीवा का जिक्र किया है. यहां तक उनकी कार का नंबर भी रीवा का था. कृष्णा राज कपूर का 87 साल की उम्र में 2018 में कार्डिएक अरेस्ट से निधन हो गया.

‘द ग्रेट शोमैन’ कृष्णा-राज कपूर की शादी का पूरा किस्सा जानने के लिए देखिए ये वीडियो।।