Vindhya First

Search

विंध्य के कराटे खिलाड़ियों ने लहराया जीत का परचम, 12 साल की उम्र में जीत लिए इतने मेडल

रीवा जिले के कराटे खिलाड़ियों ने एक बार फिर से जीत का परचम लहराकर विंध्य का नाम रोशन किया है. लखनऊ में तीन दिवसीय आयोजित जुजुत्सु जूनियर नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन किया गया. इसमें देश भर से खिलाड़ी आए हुए थे. इस प्रतियोगिता ने अभिषेक ने तीन मेडल जीते हैं वहीं अंश ने एक मेडल जीता है. कक्षा सातवीं में पढ़ने वाले अभिषेक की उम्र अभी 12 साल है. अभिषेक रोजाना 2 घंटे प्रैक्टिस करते हैं. अभिषेक बताते हैं कि पहले स्कूल में हमारी क्लासेस चालू हुई थीं. फिर मेरे को यह अच्छा लगने लगा तो इवनिंग क्लासेस ज्वाइन कर ली. अपनी मेहनत की बदौलत लखनऊ में आयोजित नेशनल में शामिल अभिषेक को यहां पर थर्ड रैंक मिली थी.

वहीं भोपाल में आयोजित स्टेट कराटे चैंपियनशिप में अभिषेक को गोल्ड मेडल मिला था. अभिषेक के वेट कैटेगरी में 30 से 40 बच्चे थे. एक सवाल के जवाब में अभिषेक बताते हैं कि पढ़ाई के साथ खेल में भी अच्छा कर पाना थोड़ा चुनौती भरा है लेकिन टीचर्स के सहयोग और मार्गदर्शन से यह संभव हो पा रहा है. जब हम खेलने बाहर जाते हैं तो छूटे हुए कोर्स टीचर बाद में अलग से एक्सप्लेन करते हैं. अभिषेक का कहना है कि आगे चल कर उनको अजग कैला सर की तरह कई मेडल जीतना है. अजय सर ही उनके इंस्पिरेशन हैं.

रोजाना 2 घंटे प्रैक्टिस करते हैं अंश 
अभिषेक के साथ अंश भी 5 से 6 मेडल जीत चुके हैं. अंश का कहना है कि पहले में हफ्ते में एक-दो दिन गेम के पीरियड में खेला करता है. फिर मुझे अच्छा लगने लगा. जब मेडल आने लगे तो और अच्छा लगने लगा. स्कूल के शिक्षकों और घर वालों का सपोर्ट मिला. अब मैं रोजाना 2 घंटे प्रैक्टिस करता हूं.  

अजय कैला हैं इन बच्चों के गुरू
अजय कैला बताते हैं कि बच्चों की मेहतन की बदौलत ही मेडल आते हैं. मैं उनको अच्छे से गाइड करता हूं. जो बच्चे अपना 100 प्रतिशत देते हैं, ना सर्दी देखते हैं ना बरसात, सफलता उनको ही मिलती है. जो बच्चे अच्छे से प्रैक्टिस करते हैं उनको ही मैं टूर्नामेंट में खेलने के लिए लेकर जाता हूं.

पूरा वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें.