Vindhya First

Search

अगर दर्द से राहत पाने के लिए खा रहे हैं मेफ्टाल स्पास तो हो जाइए सतर्क !

मेफ्टाल स्पास एक दवा

दर्द निवारक दवा मेफ्टाल स्पास ये दवा हर घर में खूब इस्तेमाल होती है. खासतौर से इसका इस्तेमाल लड़कियां पीरियड पेन में करती हैं. क्योंकि यह बड़ी ही आसानी से मेडिकल स्टोरों  में मिल जाती है. लेकिन अब इस दवाई को लेकर IPC (इंडियन फार्माकोपिया कमीशन) द्वारा अलर्ट जारी किया गया है.

मेफ्टाल का उपयोग अगर आप 2 से 4 घंटे के भीतर बार-बार कर रहे हैं. तो ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

भारत में दवाइयों का स्टैंडर्ड तय करने वाली संस्था IPC यानी इंडियन फार्माकोपिया कमीशन ने इस दवा के परिणामों पर नजर रखने के लिए कहा है. क्योंकि इस दवा का ओवर यूज यानी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है. लोग 2 से 4 घंटे के भीतर बार-बार इस दवाई का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कि सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है.

इंडियन फार्माकोपिया कमीशन के ड्रग सेफ्टी अलर्ट ने मेफिनेमिक एसिड को सस्पेक्टेड ड्रग बताया है. यानी जिस दवाई में यह एसिड पाया जाता है उन सभी दवाओं के लिए अलर्ट जारी किया गया है. मेफिनेमिक एसिड साल्ट से ड्रेस सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है.

ड्रेस सिंड्रोम यानी ड्रग रैश विद इओसिनोफिलिया एंड सिस्टमैटिक सिम्टम्स सिंड्रोम है. साधारण भाषा में इसका मतलब होता है किसी दवा से होने वाली एलर्जी. मेफिनेमिक एसिड से हाइपरसेंसिटिविटी रिएक्शन होते हैं. जो स्किन से लेकर शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित कर सकता है. इसकी वजह से पेट की तरलता भी कम हो जाती है. साथ ही गैस्ट्रो इंटैशनल इश्यू हो सकते हैं. पेट में अल्सर हो सकता है. पेट के अल्सर में ब्लीडिंग भी हो सकती है. ऐसी तमाम समस्याएं होती हैं.

इस कारण से सरकार ने अब इसपर बड़ा फैसला लेते हुए कहा है कि बिना डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन अब ये दवा किसी भी मेडिकल स्टोर पर नहीं दी जाएगी. अगर मेफ्टाल लेने के बाद तेज बुखार, स्किन रैशेज, किसी भी बॉडी पार्ट में बेवजह सूजन, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.